Camp for Free Hemoglobin Test on the occasion of Poshan Pakhwada : Department of Home Science

पोषण पखवाड़ा (21 मार्च से 4 अप्रैल 2022) के अवसर पर हीमोग्लोबिन जांच ( T 3-Test, Treat and Talk Anaemia) का आयोजन

पोषण पखवाड़ा के अवसर पर श्री अरविंद महिला महाविद्यालय,  पटना के गृह विज्ञान विभाग के द्वारा जगदीश मेमोरियल हॉस्पिटल पटना के सहयोग से मुफ्त में एनीमिया की जांच के लिए एक शिविर का दिनांक 01.04.2022 को आयोजन किया गया।
गृह विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्षा डॉ विमी सिंह ने बताया कि पोषण पखवाड़ा मार्च 2018 से शुरू होने के पश्चात यह प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है। इस वर्ष 21 मार्च से 4 अप्रैल तक चौथा पोषण पखवाड़ा चार थीम के साथ आयोजित जा रहा है जिसमें थीम 2 को ध्यान में रखते हुए किशोरी बालिकाओं का हीमोग्लोबिन टेस्ट जगदीश मेमोरियल हॉस्पिटल के सहयोग से 130 छात्राओं के साथ साथ 28 शिक्षिकाओं एवम महिला कर्मचारियों का किया गया। आज के आयोजित इस कार्यक्रम में महाविद्यालय की छात्राओं, शिक्षिकाओं और कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिए।

गृह विभाग के विभागाध्यक्षा डॉ विमी सिंह ने यह भी बताई कि पोषण पखवाड़ा के थीम 2 के तहत आयोजित चार दिवसीय कार्यक्रम का समापन कार्यक्रम दिनांक 04.04.2022 को होगा जिसमें एनीमिया के कारण, बचाव एवम उपचार पर शहर की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ नीतू प्रसाद द्वारा परिचर्चा का आयोजन महाविद्यालय में किया जाएगा। एनीमिया की रोकथाम एवम प्रबंधन में क्षेत्रीय तथा पारंपरिक आहार को बढ़ावा देने जैसे विषय पर डायटिशियन रूपाली सिंह द्वारा विचार व्यक्त किया जायेगा। पोषण पखवाड़ा के तहत आयोजित इन कार्यक्रमों से छात्राओं में पोषण के प्रति जागरूकता उत्पन्न होगा तथा वे अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहेंगी।